10 बेहतरीन बिजनेस आइडियास फॉर इंडियन वूमन

आज की महंगाई में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं का नौकरी करना आवश्यक हो गया है नहीं तो उनकी गृहस्थी चलने में समस्या आती है यदि आप एक अच्छी Lifestyle जीना चाहते हैं

इसके लिए महिलाओं को भी गृहस्थी चलाने में योगदान देना होगा। चलिए आज हम कुछ ऐसे ही business ideas के बारे में जानते हैं। ऐसे woman business ideas जिसे अपनाकर आप नाम शोहरत के साथ-साथ पैसा भी कमा सकते हैं और सबसे अच्छी बात होगी कि ऐसा करने से आप समय का अच्छा उपयोग कर पाते हैं

यही नहीं अपने Future के लिए एक सेविंग अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं तो चलिए जानते है ऐसे कौन से बिजनेस महिलाओ के लिए है जिससे कि आपको कुछ कमाई हो सके तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही 10 बेहतरीन ideas बताएंगे जो कि आपके लिए काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं

Women Empowerment में ये बिजनेस ideas कितने प्रभावी होगे?

  1. ये Business Ideas woman के लिए काफी फायदेमंद हो सकते है क्योंकि इसके तहत उन्हें वर्क फ्रॉम होम opportunity दी जाती है।
  2. Work From Home के नाते आपको काम करने में काफी आसानी होती है आप अपने घर की जिम्मेदारी भी पूरी कर सकते हैं और अपने व्यवसाय में भी योगदान कर सकते हैं।
  3. Work From Home opportunity महिलाओं के लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकती है क्योंकि इसके अंतर्गत उन्हें किसी के दबाव में रहकर कार्य नहीं करना पड़ता।
  4. Business Ideas for woman के अंतर्गत महिलाएं अपने वजूद को ढूंढ सकती हैं और अपने Talent को लोगों के सामने ला सकती हैं।
  5. Work from home Business Ideas के चलते महिलाओं को घर बैठे कमाई कर सकती हैं इससे वह खुद तो आत्मनिर्भर होंगी ही इसके साथ ही वह औरों को भी आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करती हैं।
  6. Work from home opportunity न केवल महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में भी इनका योगदान होगा
  7. Work from home opportunity के जरिए महिलाओं के अंदर Skills बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल के रूप में है।
  8. घर बैठे business ideas में हिस्सेदारी ले रही महिलाओ की creativityऔर Imagination पॉवर में काफी विकास होता है।

Women Empowerment से क्या महिलाओ की स्थिति में सुधार संभव होगा?

  1. समाज में महिलाओ पर हो रहे तरह तरह के शोषण को कम किया जाएगा।
  2. पुरुष के सामान स्त्री को भी बराबरी का दर्जा प्राप्त होगा।
  3. Work from home opportunity भारतीय महिलाओ के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो सकेगी
  4. भारतीय समाज में महिलाओ को लंबे समय से कम आंका जाता है। उनकी सोच में परिवर्तन होगा।
  5. Business woman ideas महिलाओ को देश में ही नहीं विदेशो में भी एक पहचान बनाने में सफलता हासिल कर सकेगी ।
  6. लोगो को महिलाओ के प्रति नजरिया बदलने में सहायक होगा।
  7. लोगो बेटियो को उज्ज्वल भविष्य के प्रति जागरूक होगे जब भारतीय उद्यमी महिलाओ का नाम टॉप business उद्योग में शामिल किया जाएगा।

10 बेहतरीन बिजनेस आइडियास फॉर इंडियन वूमन

1. Hobby Course

यदि आपके अंदर किसी भी चीज को बखूबी करने शौक रखते है ये शौक आपको कमाई करने में भी सहायक हो सकता है । अपने इस शौक से भी आत्मनिर्भर बन सकती हैं यह जानकर आपको थोड़ा हैरानी होगी लेकिन यह सच है अपने hobby के जरिए आप पैसे कमा सकती हैं।

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि ऐसा कैसे संभव है ?तो हम आपको बता दें कि आपकी जो भी hobby हो जैसे कि singing, cooking, dancing, writing इसके अलावा और भी कोई hobby तो इन सभी हॉबी को आप लोगों को सिखा करके पैसा कमा सकती हैं।

इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना होता है घर बैठे आप इस बिजनेस के माध्यम से 15 से 20 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

2. Mehndi Designing

भारतीय कल्चर में महिलाओं को सजने और सवरने का एक अलग सा शौक होता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस शौक के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं जी हां ,ऐसा बिल्कुल संभव है।

भारत में तरह-तरह के त्यौहार मनाया जाते हैं त्योहारों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के Functions भी आयोजित करे जाते हैं और इन Functions में शिरकत करने के लिए आपको विशेष रूप से सज धज कर जाना होता है तो ऐसे में लोगों को हाथों में मेहंदी भी लगाना खूब पसंद आता है।

किसी किसी Function में मेहंदी लगाने वालों की खूब मांग की जाती है ऐसे मौके पर आप अपने इस शौक से पैसे कमा सकते हैं जैसा कि आप जानते ही होंगे की मेहंदी लगाने वाले व्यवसाय में किसी भी प्रकार की पूंजी लगाने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके लिए बस आपको आसपास के एरिया के लोगों को इस बात की आपने मेहंदी लगाने का हुनर आपके हाथ में हो। इसकी जानकारी होते ही लोग खुद आपके पास costumer बनकर खींचे चले आते हैं।

3. Cooking Class Business

आमतौर पर घरेलू महिलाओं के पास एक और हुनर होता है जिसमे स्वादिष्ट खाना बनाना भी शामिल किया गया है।क्या आप जानते हैं इस हुनर के जरिए भी आप पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको लोगों को cooking सिखाना होगा और यह बहुत अधिक अवधि का course नहीं होता 1 महीने में लगभग 8 से 10 दिन की क्लास देकर और इसके लिए आपको अपने पास कुछ बर्तन और किचन के सामान को अपने साथ रखना होगा।

शुरुआती तौर पर आपको इस बिजनेस करने के लिए तकरीबन 20 से 25 हजार का खर्च वहन करना होगा और कुछ समय बाद आपको 25 से 30% तक मुनाफा मिलना शुरू हो जाता है।

4. Pickle Making Business

भारत के लोगों को खाने पीने का विशेष शौक होता है इसी क्रम में लोगों को अचार खाने का विशेष शौक होता है आप घर बैठे अचार व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं उसके लिए आपको थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

आपको quality product लेकर विभिन्न किस्म के अचार बनवाने होते हैं और फिर मार्केट में आसपास Area में जाकर आप इसको बेच सकते हैं इसकी मार्केट बहुत अच्छी होती है अचार लोग हाथों हाथ खरीद लेते हैं और इससे आपको 15 से 20 हजार तक का मुनाफा होना तय होता है।

5. Bride Grooming Business

जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया कि भारत में तरह-तरह की त्योहार और functions बनाए जाते हैं उन्हीं में एक विशेष function शादी होता है जिसमें दुल्हन के साथ साथ उसके करीबी रिश्तेदार भी बढ़-चढ़कर ब्यूटी पार्लर में चक्कर लगाते हैं।

आप दुल्हन सजाने का कार्य भी कर सकते हैं यह कार्य वैसे तो सीजनल होता है लेकिन जब शादियों का दौर आता है तो उस समय आप अच्छा खासा profit कमा सकते हैं।

शादी के अलावा तीज त्यौहार में भी लोग सजने सवरने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करते हैं इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको थोड़ी investment की जरूरत तो अवश्य रूप से होती है लेकिन इसमें आपका profit लंबे समय तक बना रहता है

6. Music Class Business

आमतौर देखा गया है कि लोगो संगीत से विशेष प्रेम होता है और बहुत से लोगों को गाने का शौक होता है और वह Music का अच्छा ज्ञान रखते हैं आप अपने इस शौक से भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा बस आपको अपने आसपास के एरिया तक लोगों को जानकारी देनी होगी कि आप music सिखाने में रुचि रखते हैं।

और इसके एवज में एक निर्धारित फीस लेंगे music के अलावा यदि आप drawing और Art Craft से भी वाकिफ है तो आप इस भी लोगों को सिखा कर लोगो से सिखाने के बदले पैसे ले सकते है।

7. Tuition Teacher

यदि आप एक housewife है और पढ़ने के साथ साथ पढ़ाने का शौक भी है तो इसके लिए आप घर बैठे बच्चों को tuition देकर कमाई कर सकती हैं।

घर में tuition की शुरुआत करने के लिए आपको एक room और कुछ बैठने के लिए बेंच और एक ब्लैक बोर्ड की जरूरत पड़ेगी इस व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए शुरुआती तौर पर आपको 20 से 25000 तक की investment करनी पड़ जाती है।

7. Event Planner

लड़कियों को इवेंट प्लैनिंग करना बहुत अच्छा लगता है अगर आपको इवेंट प्लैनिंग करना आता है तो आप अपने घर से इस बिजनेस को शुरू कर सकती हैं और एक इवेंट प्लानर बन सकती हैं।

इवेंट प्लानर बनकर आप लोगों के यहां नए साल पर, त्योहारों पर, जन्मदिन, सालगिरह एवं अन्य पार्टियों के लिए कार्यक्रम योजना कर सकती हैं और इससे पैसे भी कमा सकती हैं।

9. Babysitter Business

आज के समय में वर्किंग वूमेन को बच्चों की परवरिश करने के लिए दूसरी महिला के सहयोग की आवश्यकता पड़ती है जो कि उनके बच्चों की देखरेख कर सके आप इसमें भी अपना हाथ आजमा सकते हैं।

आप अपने घर पर ही Baby setting का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते है इसमें क्षेत्र में कार्य करने के लिए आपको समय अधिक देना पड़ता है।

जिसमें कि 7-8 घंटे लग जाते हैं इससे अतिरिक्त आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बड़े क्षेत्र की आवश्यकता पड़ती है ताकि बच्चे वहां पर अपना मनोरंजन खेल कूद कर कर सके

10. Interior Designing

अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग का बेहद शौक है तो आप अपने इस शौक से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको बस अपने नजदीकी क्षेत्र में अपने इस शौक के बारे में जानकारी देनी होगी ऐसा करने से क्षेत्रीय लोग अपने घर और office को सजाने का ऑफर देगे।

और आप इससे कमाई करना शुरू कर देते हैं इस व्यवसाय में मुनाफा आपको तभी होगा जब दूर-दूर तक लोग आपके बारे में जानते हो यानी कि आपको अपने व्यवसाय का प्रचार करके लोगों तक अपने Interior Designing Skill की जानकारी देनी होगी तभी वे आपको इस कार्य हेतु संपर्क करेगे।

10 बेहतरीन बिजनेस आइडियास फॉर इंडियन वूमन आपको कैसे लगे हमे नीचे कमेंट करके जरूर बतायें।

ये भी पढ़े :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
347 Shares
Copy link