Zomato Delivery Boy Kaise Bane? Zomato में Job कैसे करे 2024?
Share this

Zomato Delivery Boy Kaise Bane? Zomato में Job कैसे करे 2024?

Rate this post

क्या आप भी Zomato Delivery Boy Kaise Bane या Zomato में Job कैसे करे के बारे में जानना चाहते हैं? यदि हाँ तो इस लेख में अंत तक बने रहे। युवाएं अधिकतर अपनी Extra कमाई या अपने खर्चे के लिए Part Time Job की तलाश में रहते हैं, ऐसे में Zomato Delivery Boy बनना उनके लिए एक अच्छा विकल्प है। 

दरअसल Zomato Delivery Boy का Job मिलना आसान होता है। बस इसके लिए कुछ Requirements पूरे करने होते हैं, जिनके बारे में हमने नीचे बात की है। और इस काम के पैसे भी अच्छे खासे मिलते हैं। तो चलिए फिर बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं। और जानते हैं Zomato delivery boy salary per day क्या है और zomato delivery job कैसे पाएं – 

जोमैटो का क्या कार्य है 

Zomato एक Online Food Delivery Company है, जो Restaurant और Customers को आपस में Connect करने का कार्य करती है। दरअसल Zomato के माध्यम से ही Customers अपने Area के Restaurant से अपना मनपसंद Food अपने घर, ऑफिस या कही भी जहाँ वे चाहें Order कर सकते हैं।

Zomato का काम अपने Area के सभी Restaurant को Online Listing करना है ताकि Customers इसके माध्यम से Restaurant की Menu, Reviews, Images और Location देख सके। यदि आप Zomato kya hai के बारें में और अधिक जानना चाहते हैं, तो आप हमारे Blog पर जाकर हमारा पिछला पोस्ट पढ़ सकते है। 

Zomato अपने Customers को Food Order करने, Payment करने तथा Order Status Track करने जैसी सुविधाएं Provide करता है। इसके अलावा Restaurant की Food Delivery के लिए Delivery Partner भी Provide करता है और ध्यान रखता है, कि लोगों तक समय पर Food Delivered किया जा सके। 

Zomato Delivery Boy Eligibility (जोमैटो डिलीवरी बॉय की पात्रता) 

Zomato Delivery Boy बनने के लिए Zomato Company ने कुछ Criteria तय किया है, जिस पर खरे उतरना बहुत ज़रूरी होता है। जैसे की – 

1. Zomato Delivery Boy Requirement

Zomato Delivery Boy बनने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी आवश्यक है। 18 वर्ष से कम आयु के लोग इस Job के लिए Apply नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा उनके पास 2 GB Ram वाला 6.0 या उससे higher version का Android Phone होना चाहिए। 

जो भी Zomato Delivery Boy के लिए Apply कर रहे हैं, उनके पास Bike, Scooty या Cycle होना जरूरी है। साथ ही साथ उनकी Communication Skill भी बहुत अच्छी होनी चाहिए ताकि वे Customers और Restaurant Staff के साथ अच्छी तरह से बात कर सके। 

2. Zomato Delivery Boy Qualification 

Zomato Delivery Boy बनने के लिए आमतौर पर कोई ऐसी Qualification Degree की आवश्यकता नहीं होती है यानी कि यदि आप 10th पास है या Graduate है या फिर बहुत अधिक पढ़े लिखे नहीं है तब भी आप Zomato Delivery Partner या Zomato Delivery Boy के लिए Apply कर सकते हैं।

3. Important Documents Needed

Zomato Delivery Boy या Zomato job apply के लिए कुछ महत्वपूर्ण documents की आवश्यकता होती हैं, जिनके बारे में हम नीचे बात कर रहें हैं। जैसे कि – 

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट / बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस (साइकिल से डिलीवरी करने पर ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं) 
  • पासपोर्ट साइज फोटो (ऑनलाइन अप्लाई करने पर जरूरत नहीं) 
  • Insurance Certificate 
  • Address Proof

जोमैटो में जॉब पाने के लिए क्या करना चाहिए (Zomato Delivery Boy Kaise Bane)

Zomato Delivery Boy बनने के लिए Zomato द्वारा तय की गई Requirements को पूरा करना जरूरी है। जिसके बाद आप Offline या Online Zomato Delivery Partner के लिए Apply कर सकते हैं। 

हम यहां Zomato Delivery boy बनने के लिए दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं। आप यहां बताए गए Steps को Follow करके Zomato Delivery Boy Job Apply कर सकते हैं। 

1. Zomato Delivery Boy के लिए Offline Apply कैसे करें

1 . Zomato delivery boy बनने के लिए यदि आप Offline आवेदन करना चाहते है, तो सबसे पहले आप अपने शहर में स्थित Zomato के Office का पता करें और वहाँ जाए। 

2 . अब वहाँ आपको एक Application Form दिया जायेगा, जिसमें आपको अपनी पूरी details सही सही भरकर Form को वापस वहीं Office में Submit करना होगा। 

3 . हमारे द्वारा उपर बताई गई सभी Documents का xerox, Application Form के साथ Attach करके वहाँ Submit करें। 

4 . अब वहाँ मौजूद Staff आपके Application Form और Documents को Verify करेगा और फिर आगे की training के बारें में कुछ ज़रूरी जानकारी देगा। 

5 . अब आप अपना Registration Fee जमा करें और फिर delivery kit वहाँ से Collect कर लें। 

2. Zomato Delivery Boy के लिए Online Apply कैसे करें

1 . Zomato Delivery Boy बनने के लिए यदि आप Online Apply करना चाहते है, तो सबसे पहले किसी भी Browser के Search Bar में Zomato Delivery Partner Type करके Search करें।

2 . अब यहाँ सबसे ऊपर दिए गए Zomato food delivery jobs पर Click करें। 

zomato delivery partner

3 . अब आपके सामने Zomato Rider के Official Website का Homepage Open हो जाएग। जहाँ Get App Link पर Click करके Zomato Partner App Download व Install कर लें। 

become a zomato rider

4 . Install करने के बाद इस App को Open करें। Open करते ही जिस Language में आप इस App को इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस Language को Select करें और फिर Proceed पर Click करें। 

Choose ur language in zomat app

5 . अब यहाँ अपना Mobile Number enter करें और फिर Continue पर Click कर दें। 

Singup with zomato

6 . Continue करते ही आपके द्वारा Enter किए गए Phone Number पर एक OTP प्राप्त होगा, जिसे यहाँ App में Enter करके Submit कर दें। 

Enter OTP

7 . अब अपना Account Create करने के लिए image में दिखाई दे रहे चारों Steps में एक के बाद एक जाएं और पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरें। 1st Option में अपना Vehicle और Location Select करें। 2nd Option में अपना Personal Information सही सही भरे। 3rd में अपने T-shirt का Size Select करें। और 4th में Registration Fee Pay करें। 

FIll your details in zomato app

जोमैटो में सैलरी कितनी होती है (Zomato Delivery Boy Salary) 

वैसे तो Zomato Delivery Boy की Salary कोई Fixed नहीं होती है यानी कि Zomato Delivery Boy की Salary इनके Delivery की Quantity पर Depend करती है। 

दरअसल Zomato Delivery Boy को प्रत्येक Delivery के लिए ₹40 मिलते हैं और अगर Delivery का Distance 4.5 KM से ज्यादा होता है, तो उन्हें कुछ Additional Payment दी जाती है। यदि कोई Full time Zomato Delivery Boy का कार्य कर रहा है यानी कि वह कुल 10 से 12 घंटे कार्य कर रहा है, तो वह आराम से 18-22 Delivery कर सकता है। 

यदि कोई 1 दिन में Average 18 Delivery भी करता है, तो उसका एक दिन का Income Total ₹1200 हो जाएगा। इस हिसाब से देखा जाए तो उसकी Monthly Income 25,000 हो सकती है। Zomato Delivery Boy की Salary प्राय: Weekly मिलती है, जो कि Direct उनके Bank Account में Transfer हो जाती है। 

(Does Zomato pay for fuel) क्या जोमैटो डिलीवरी बॉय को पेट्रोल का खर्च मिलता है) 

नहीं! दरअसल Zomato खुद अपने Delivery Partner को Directly Petrol खर्च नहीं देता है। Zomato अपने Delivery Partner को प्रति किलोमीटर का पैसा देता है। जिसका मतलब है कि Delivery Partner जितना ज्यादा Delivery करेगा, उन्हें उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। 

साल 2022 में Fuel Prices बढ़ने के बाद Zomato ने अपने Delivery Partner को प्रति किलोमीटर का पैसा भी बढ़ा दिया था। जिसके बाद Zomato अपने Delivery Partner को प्रति किलोमीटर ₹1.5 देता है। बता दें कि Zomato Delivery Partner को अपने Fuel का खर्च Check करने के लिए Zomato की Official Website या Zomato Partner app पर जाना होगा। 

Zomato Delivery Boy Job Benefit (जोमैटो डिलीवरी पार्टनर जॉब के फायदे) 

Zomato Delivery Boy की Earning तो अच्छी होती ही है, लेकिन कमाई करने के अलावा Zomato Delivery Partner के रूप में शामिल होने के कई अनगिनत फायदे भी होते हैं, जिनके बारे में हम नीचे विस्तार पूर्ण में बात करने वाले हैं। जैसे की – 

  • Zomato Delivery Partner को Personal Accidental Life और Health Insurance Provide किया जाता है।
  • यह Insurance इनकी Injuries के खिलाफ Insurance Coverage Provide करता है। और किसी दुर्घटना की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में Financial Cost से रक्षा करता है।
  • यहां आप अपने Convenient के अनुसार Full-time/ Part-time के रूप में भी Job कर सकते हैं।
  • Zomato Delivery Boy का Job किसी भी शहर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है।
  • यहां Delivery Boy की Salary Weekly दी जाती है। 

अंतिम शब्द

आज का यह लेख यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस लेख में हमने Zomato Delivery Boy Kaise Bane के बारे में बात की है। साथ ही साथ हमने यहां जाना की जोमैटो में सैलरी कितनी होती है, जोमैटो एक दिन में कितना कमाता है तथा Zomato job apply online कैसे करें। 

उम्मीद करते हैं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी। लेकिन यदि इसके बावजूद इस विषय से संबंधित आपको और अधिक जानकारी चाहिए, तो नीचे कमेंट के माध्यम से आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

FAQ On Zomato Delivery Boy Kaise Bane

क्या जोमैटो एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब है? 

जी हां बिल्कुल जोमैटो पार्ट टाइम जॉब करने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि यहां पार्ट टाइम जॉब करके कुछ पैसे कमाए जा सकते हैं।

डिलीवरी बॉय के लिए जोमैटो पेमेंट कैसे करता है? 

जोमैटो डिलीवरी बॉय को प्रति सप्ताह पेमेंट मिलता है और आमतौर पर जोमैटो डिलीवरी बॉय का वेतन 14,900 प्रति माह होता है।

क्या 17 साल का लड़का जोमैटो में काम कर सकता है? 

जी नहीं किसी भी नौकरी को करने के लिए न्यूनतम आयु आमतौर पर 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए यानी की 18 वर्ष से कम आयु के युवा जोमैटो में काम नहीं कर सकते हैं। 

क्या मैं जोमैटो को साइकिल से ज्वाइन कर सकता हूं?

जी हां बिल्कुल आप जोमैटो डिलीवरी बॉय का कार्य साइकिल से भी कर सकते हैं, क्योंकि जोमैटो साइकिल से भी डिलीवरी करने का विकल्प देता है। 

जोमैटो डिलीवरी बॉय में लड़कियां कम कर सकती हैं? 

जी हां बिल्कुल जोमैटो डिलीवरी बॉय में लड़कियां कम कर सकती हैं वर्तमान में जोमैटो डिलीवरी पार्टनर्स में केवल 0.5% महिलाएं ही कार्य कर रही है। 

About Author
मेरा नाम Asif Ansari है। मैं एक Professional WordPress developer हूँ और Blogging मेरा Passion है। मुझे Technologies में गहरी रुचि है, मेरा उद्देश्य है, कि मैं अपने ज्ञान और कौशल की मदद से लोगों तक Technology, Education और Gaming से संबंधित Latest जानकारी पहुँचा सकूं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!