ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है?
Share this

ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है?

ChatGPT क्या है: आज हम यहां एक ऐसे chat boat system के बारे में बात करने वाले हैं, जो वर्तमान समय में internet की दुनिया में तहलका मचा रहा है। जी हां हम बात कर रहे हैं, ChatGPT के बारे में। क्या आप जानते हैं ChatGPT का मतलब क्या होता है या ChatGPT का उपयोग किस लिए किया जाता है?

यदि नहीं तो इस लेख में अंत तक बने रहे, क्यूंकि हम आज इस लेख के माध्यम से आपको ChatGPT से संबंधित हर तरह की जानकारी provide करेंगे। तो चलिए फिर बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है?

ChatGPT क्या है (ChatGPT kya hai in Hindi)

ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है?

ChatGPT एक online chat bot यानी एक artificial intelligence bot है, जो OpenAI के GPT- 3.5 architecture पर based, एक बड़ी language model है। जिसका full form Chat Generative Pre- Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर) है। 

ChatGPT आपके सवालों के जवाब देने में मदद करता है। यूँ कहे तो यह एक विशेष प्रकार का computer program है, जो बहुत समझदार होता है और अनेक भाषाओं में उत्तर देने में पूर्ण रूप से सक्षम होता है। 

ChatGPT को विभिन्न क्षेत्रों जैसे education, science, organisation, business आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां एक तरह का search engine है, जहां पर आप किसी भी विषय से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछ सकते हैं। यह आपको आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर बिल्कुल सही और सटीक देता है।

ChatGPT की शुरूआत कैसे हुई 

ChatGPT को OpenAI नामक कंपनी ने बनाया है। जिसकी शुरुआत सबसे पहले साल 2015 में एक language model GPT- 1 से हुई थी। 

जिसके बाद साल 2018 में OpenAI ने GPT- 2 नामक एक और language model launch किया। जिसमें तकरीबन 10 करोड़ से भी ज्यादा लेखों का एक बहुत बड़ा collection मौजूद था, जो एक नहीं ब्लकि विभिन्न भाषाओं में था।

OpenAI ने एक बार फिर साल 2020 में ChatGPT का एक और नया version GPT-3 launch किया, जो कि GPT-2 version की तुलना में बहुत अलग है। इसमें कुल 175 बिलियन से भी ज्यादा भाषाई इकाई यानी कि टोकन है। 

सरल शब्दों में कहें तो यह 175 बिलियन से भी ज्यादा भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कर सकता है। इसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, कि इसका इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में जैसे education sector, business plan, information, ideas आदि में किया जा सकता है। 

ChatGPT एक AI program है, जो लोगों के साथ chatting करने में सक्षम है। यह psychological एवं साइंटिफिक लैंग्वेज के साथ-साथ natural language को भी अच्छी तरह से समझता है और हर तरह की भाषा में जानकारी provide करता है। 

इसका उद्देश्य users को sensitive information provide करना है, जो ज्यादातर सही होते हैं। इस program को नियमित रूप से update किया जाता है ताकि यह हमेशा सही जानकारी समय और तिथि के अनुसार लोगों को प्रोवाइड कर सके।

इस model को अच्छी तरह से Trained करने के लिए OpenAI आई नहीं लाखों web pages, news articles , और अनगिनत sources से data का इस्तेमाल किया है।

ChatGPT कैसे काम करता है?

ChatGPT kaise kam krta hai

ChatGPT एक online chat bot है, जो आपके द्वारा पूछे गए विभिन्न भाषाओं में तथा किसी भी विषयों पर आधारित सवालों के जवाब देता है। चाहे वह सवाल किसी भी क्षेत्र से जुड़े क्यों ना हो, ChatGPT बिल्कुल सही और सटीक उत्तर प्रोवाइड करता है।

चूँकि ChatGPT एक deep learning model है, इसलिए यह खुद ही विभिन्न विषयों पर आधारित और training data के आधार पर जानकारी search करता है।

दरअसल जब आप ChatGPT से कोई भी सवाल करते हैं, तो यह उपलब्ध सभी data को देखता है और बहुत ही कम समय के अंदर उस विषय से संबंधित सबसे उच्च संभावना वाले जवाब की तलाश करता है और फिर वह आपके द्वारा पूछे गए सवालो के जवाब provide करता है। 

ChatGPT के फायदे 

ChatGPT इस्तेमाल करने के कई अनगिनत फायदे हो सकते हैं, जिनके बारे में हम यहां नीचे बात करेंगे। जैसे कि- 

Sensitive एवं सही जानकारी – ChatGPT की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि यह sensitive और useful उत्तर प्रदान करता है। ChatGPT पहले प्रश्नों को अच्छी तरह से समझता है और फिर अपने users को उससे संबंधित उत्तर प्रदान करता है।

समय की बचत – ChatGPT इस्तेमाल करने से समय की बचत होती है। जी हाँ दरअसल जब हमें किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है, तो हम उसे गूगल करते हैं या उन चीजों को किताबों में सर्च करते हैं लेकिन ChatGPT पर केवल एक प्रश्न पूछते ही उत्तर आपके सामने आ जाता है। 

सुविधाजनक – ChatGPT का इस्तेमाल करना सुविधाजनक है l इसका interface इतना आसान है, कि इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। 

अनुकूल अनुभव – ChatGPT एक अनुकूल अनुभव प्रदान करता है। यह users द्वारा पूछे गए प्रश्नों के आधार पर बहुत ही सरल और अनुकूल शब्दों के साथ उत्तर प्रोवाइड करता है। 

अनगिनत विषयों पर ज्ञान – ChatGPT को कोई एक विषय पर नहीं बल्कि अनगिनत विषयों का ज्ञान है। ChatGPT से आप किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। ChatGPT के पास आपके द्वारा पूछे गए हर प्रश्न का उत्तर मौजूद होता है।

अनुकूल भाषा – ChatGPT में 175 बिलियन से भी अधिक भाषा को समझने की क्षमता है। यह users के साथ किसी भी भाषा में chat करने में सक्षम है और किसी भी भाषा के माध्यम से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर वह उसी भाषा में प्रोवाइड करता है।

शिक्षा – ChatGPT, शिक्षा हासिल करने में भी काफी मददगार है। यह शिक्षा का पूरा ब्रह्मांड है, यहां आपको हर विषयों की जानकारी प्राप्त होगी। आप जिस विषय के बारे में या जिस चीजों के बारे में जानना चाहते हैं ChatGPT का सहारा ले सकते हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

ChatGPT के नुकसान 

ChatGPT के केवल फायदे ही नहीं बल्कि इसके कुछ नुकसान भी है, जिनके बारे में हम यहां बात कर रहे हैं जैसे कि – 

तकनीकी संभावनाएं – तकनीकी संभावनाएं से यहां मतलब यह है कि ChatGPT का इस्तेमाल करते समय अनगिनत तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा ChatGPT एक chatbot है इसलिए यह users को स्पष्ठ जवाब नहीं दे पाता है।

गलत उत्तर – ChatGPT एक मशीन लर्निंग एल्गोरिथम का इस्तेमाल करता है, जिसके कारण में कभी-कभी गलत जवाब भी दे सकता है। जैसे कि यदि मान ले आप किसी व्यक्ति के बारे में search कर रहे हैं, तो आपको पहले उस व्यक्ति के बारे में उसे बताना होगा, क्योंकि ChatGPT के डेटाबेस के अनुसार एक नाम के कई सेलिब्रिटी या महान व्यक्ति होते हैं, इस वजह से ChatGPT कभी-कभी confused हो जाता है।

डाटा प्राइवेसी – हालांकि यह दावा करता है, कि ChatGPT से बातचीत के दौरान किए गए वार्तालाप आदि store नहीं किए जात है, लेकिन ChatGPT के साथ बातचीत करते हुए आपकी personal details आदि को store किया जा सकता है ।

अधिक संसाधन – यहाँ संसाधन से तात्पर्य है, कि ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको अधिक चीजों की जरूरत पड़ती है। जैसे कि बिना अच्छी इंटरनेट सुविधा के आप ChatGPT का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और इसके अलावा ChatGPT इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा data खर्च होता है, इसलिए जब आपके पास अधिक data है तभी आप ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ | ChatGPT

ChatGPT का मालिक कौन है?

ChatGPT को OpenAI नामक अमेरिकी ऑर्गेनाइजेशन ने बनाया है। इस ऑर्गेनाइजेशन को Elon Musk, Sam Altman और Greg Brockman द्वारा स्थापित किया गया था।

क्या ChatGPT data store करता है?

जी नहीं! यह users के द्वारा किए गए बातचीत या सवाल जवाब या किसी भी तरह की जानकारी आदि के data को record या store नहीं करता है। 

क्या ChatGPT सुरक्षित है?

जी हां ChatGPT पूरी तरह से सुरक्षित है। दरअसल ChatGPT को design ही कुछ इस तरह से किया गया है, कि यह अपने users की privacy और safety को बनाए रख सकें।

ChatGPT क्या है?

ChatGPT एक artificial intelligence chatbot है, जिसे OpenAI नामक company ने launch किया है। जो लोगों के साथ chatting करने पूरी तरह से सक्षम है। 

ChatGPT full form क्या है?

ChatGPT का full form है Chat Generative Pre- Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर) है।

अंतिम शब्द 

आज का यह लेख ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है, यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस लेख में हमने आपको ChatGPT कैसे काम करता है तथा ChatGPT के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी है।

साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि ChatGPT का मालिक कौन है और ChatGPT का उपयोग किस लिए किया जाता है। 

उम्मीद करते हैं, हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। और इसी के साथ आपसे निवेदन है, कि इस लेख को जितना हो सके उतना शेयर करें ताकि हर कोई को ChatGPT के बारे में ज्ञान प्राप्त हो सके।

और यदि इस लेख से संबंधित आप को और अधिक जानकारी चाहिए, तो कमेंट के माध्यम से आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

About Author
Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment