Flipkart से पैसे कैसे कमाए

Flipkart भारत की सबसे मशहूर online shopping site में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं, की Flipkart से पैसे भी कमाए जाते है। जी हाँ इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Flipkart से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। 

Flipkart जैसे popular E-commerce website के जरिए प्रत्येक दिन हजारों लाखों की संख्या में लोग products खरीदते और बेचते हैं। लेकिन उनमें से शायद ही कुछ लोगों को पता होगा की Flipkart पर सामान बेचने या खरीदने के अलावा आप इसके जरिए घर बैठे online पैसे भी कमा सकते हैं।

आज के समय में E-commerce websites लोगों को अपनी और आकर्षित करने के लिए और अपने products को ज्यादा से ज्यादा sell करने के लिए तरह-तरह के offers निकालते रहते हैं। 

जिनमें से सबसे प्रमुख तरीका है, लोगों को part time घर से पैसे कमाने का offer देना। जी हाँ इस तरह की websites से लोगों को online घर से पैसे कमाने का मौका मिलता है। 

जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग इन Websites से जुड़ते हैं और उनके products को promote करते हैं और ज्यादा से ज्यादा sell करते हैं। जिससे इन Websites को भी काफी profit पहुंचता हैं। 

तो अगर आप भी Flipkart se पैसे कमाना चाहते है, तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। क्योंकि हम यहा इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो आइए फिर शुरू करते है

Flipkart से पैसे कैसे कमाए 

Flipkart से पैसे कमाने के 2 सबसे बेहतरीन तरीके हैं, जिनके बारे में आज हम इस लेख के जरिए आपको बताने वाले हैं। जी हाँ इन दोनों तरीकों को अपना कर आप Flipkart से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इनमें सबसे अच्छी बात यह है, कि आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती। आप घर बैठे ही इसके जरिए पैसे earn कर सकते हैं। तो आइए फिर जानते हैं, कि आखिर Flipkart से पैसे कमाने के वह 2 सबसे शानदार तरीके कौन से हैं। 

1. Flipkart Affiliate Marketing के जरिए 

Flipkart Affiliate Marketing
Flipkart Affiliate Marketing

Flipkart से पैसे कमाने का सबसे पहला और common तरीका है affiliate marketing. जी हाँ ज्यादातर बड़ी-बड़ी companies या E-commerce websites अपने products को ज्यादा से ज्यादा sell करने के लिए affiliate marketing का इस्तेमाल करते हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि companies के products का market मे काफी प्रचार हो जाता है जिससे products खरीदने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है। 

यदि आप भी Flipkart affiliate marketing के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Flipkart affiliate program join करना होगा।

यदि आपको affiliate program join करना नहीं आता है, तो आप नीचे बताए गए steps को जरूर follow करें इससे आपको Flipkart affiliate program join करने में आसानी होगी। 

Flipkart affiliate program join कैसे करे

#1

Flipkart affiliate program join करने के लिए आपको सबसे पहले Flipkart affiliate program की official website पर जाना होगा।

# 2

Website open करने के बाद आपके सामने Flipkart affiliate program का homepage खुल जाएगा। जहां आपको right side में join now for free के option पर click करना है।

# 3

Click करने के बाद आपको इस website पर register करना होगा। register करने के लिए आपको यहां अपना email id enter करना होगा साथ ही कोई unique password भी बनाना होगा। 

इतना करने के बाद नीचे दिए गए I Agree वाले column पर tick करके register button पर click कर दें।

# 4

Click करते ही आपके email id पर एक verification link send हो जाएगा। आपको अपने email id पर जाकर उस link को open करना है।

# 5

Open करते ही आपके सामने एक नया page खुल जाएगा जहां आपको अपना short information enter करना होगा जैसा अपना mobile number, adress, country code इत्यादि।

# 6

Short information save के बाद आपको अपनी website का details भी यहां enter करना होगा जैसे कि आपकी website का URL, website की ads category या महीने में आप की website पर कितने views आते हैं इत्यादि।

# 7

Website details भरने के बाद आपको यहां अपनी payment details डालनी है। जिसके लिए आपको यहाँ अलग अलग options दिखाई देंगे। लेकिन आपको यहाँ individuals पर select करना है और फिर अपना pan card number और payment mode enter करके upload पर click कर देना है।

# 8

इतना करते ही आपको अपने product select करने होंगे। ध्यान रहे ऐसे product को select करें जिसके बारे में आपको जानकारी हो और आपको ऐसा लगे कि आप उसे ज्यादा से ज्यादा share करके sell कर सकते हैं। 

# 9

Product select करने के बाद आपको उस product की affiliate link provide की जाएगी। अब आप उस link को अपने किसी भी social networking sites जैसे Instagram, Twitter, Facebook, WhatsApp इत्यादि पर share कर सकते हैं। 

साथ ही यदि आपका खुद का website या YouTube channel है, तो आप इन link को इस पर upload कर सकते हैं। और यदि आपके द्वारा upload किए गए product की link के जरिए कोई customer उस product को खरीदता है, तो Flipkart आपको उसके बदले कुछ commission देगा।

और भी पढ़ें :- Paytm से पैसे कैसे कमाये

2. Flipkart seller बनकर

Flipkart Seller
Flipkart Seller

Flipkart से पैसे कमाने का दूसरा और सबसे अच्छा तरीका है Flipkart seller बनकर। जी हाँ आप Flipkart पर अपने products sell करके पैसे कमा सकते हैं। 

जैसा कि आप सब जानते हैं कि Flipkart एक ऐसा platform है, जहां देश भर में मौजूद तमाम लोग Flipkart पर अपना seller account बनाकर अपने offline stores या showroom के समान को online दुकान (Flipkart) पर sell कर सकते है। 

लेकिन अब सवाल यह आता है, कि आखिर Flipkart seller account हम कैसे बना सकते हैं। तो आइए अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए सभी steps को जरूर follow करे। 

Flipkart seller कैसे बने 

# 1

Flipkart seller पर अपना account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Flipkart seller की official website पर जाना होगा। वहां जाने के बाद आपको अपने 10 अंकों का mobile number enter करके register button पर click करना है।

# 2

Register करने के बाद आपके सामने एक form खुल जाएगा। जहां आपसे पूछी गई सारी information सही-सही भरना है। ध्यान रहे यदि आपके form में जरा सी भी गलती होगी, तो Flipkart आपके form को reject कर देगा।

# 3

जरूरी information भरने के बाद आपसे कुछ जरूरी documents upload करने के लिए कहा जाएगा। जैसे कि pan card, KYC documents, GSTIN /TIN number, bank details इत्यादि।

# 4

Documents upload करने के बाद आपको दिए गए term & condition पढ़कर वहां मौजूद छोटे से box में tick mark करके register button पर click करना है। इतना करने के बाद आपको Flipkart की ओर से account approval का wait करना होगा।

# 5

Flipkart seller account approve होने के बाद आपको seller account की तरफ से id और password दिया जाएगा, जिससे आप Flipkart seller account पर login कर सकते हैं।

Login करने के बाद आपको different categories में से उस category को select करना है, जिस तरह के product को आप Flipkart पर sell करना चाहते हैं। 

Select करने के बाद आपको उस product की photos और details Flipkart पर upload करनी है। Flipkart पर photos upload करने से पहले आपको यह जरूर ध्यान रखना है, कि कम से कम आप इस पर 3 photos जरूर upload करें। 

अंतिम शब्द 

जैसा कि आज के इस लेख में हमने आपको Flipkart से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। उम्मीद करते हैं, कि यह लेख आपके लिए काफी helpful रहा होगा।

यदि इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ने के बावजूद आपको कोई बात समझ ना आई हो या Flipkart के बारे में कोई प्रश्न पूछना हो, तो आप नीचे comment section में comment करके बेझिझक अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

साथ ही अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ज्यादा से ज्यादा share करें। ताकि वैसे लोग जो part time घर से बैठकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें इसकी जानकारी मिल सके और वह भी अपने खाली समय में सिर्फ Flipkart के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकें।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
12 Shares
Copy link