अच्छी सेहत कैसे बनायें?

दोस्तों अच्छी सेहत कौन नहीं बनाना चाहता? अगर आप सोच रहे हैं कि इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है या डाइटिंग के बिना अच्छी सेहत नहीं बनाई जा सकती तो आपको यह article जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इस आर्टिकल में “अच्छी सेहत कैसे बनायें” हम आपको बहुत ही आसान से तरीके बताएंगे जिनसे आप घर बैठे हुए और बिना ज्यादा समय दिए अच्छी सेहत बना सकेंगे। आपको बस इस article को पूरा पढ़ना है। इस article को पढ़कर आप जानेंगे 

  • आपका सही वजन क्या होना चाहिए?
  • BMI कैसे calculate करें
  • क्या होता है ideal BMI
  • वजन कम कैसे करें
  • पतले लोग वजन कैसे बढ़ायें
  • अच्छी सेहत बनाने के आसान उपाय
  • अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ योग 

आपका सही वजन क्या होना चाहिए?

क्या weighing scale देखकर आपका भी मन करता है कि आप अपना वजन check करें?

हम सब ऐसा करते हैं। हम वजन देख तो लेते हैं पर कितने लोग ये बात जानते हैं कि आपका सही वजन क्या होना चाहिए?

हमने इसीलिए यह टॉपिक सबसे पहले समझाया है। एक बार जब आप ये जान लेते हैं कि आपका सही वजन क्या होना चाहिए तभी आप समझ सकते हैं कि अच्छी सेहत कैसे बनायें।

इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना। बस अपना BMI यानि Body Mass Index पता करना है। इसे आप कुछ ही seconds में घर पर बैठे हुए इस formula से चेक कर सकते हैं। 

BMI का formula

BMI = Weight in kg/ Height in metre × Height in metre

अगर आप उनमें से हैं जिनकी Maths से कभी बनती नहीं थी तो हम आपका काम आसान कर देते हैं। ये example देखिए। 

BMI कैसे calculate करें (example)

राजू की हाइट है 1.6 मीटर और वजन है 60 kg तो उसका BMI होगा 

BMI of Raju = 60/ 1.6 × 1.6

यानि 60/ 2.56

इस तरह राजू का BMI हुआ 23.4 

क्या होता है ideal BMI

ऊपर दिए गए BMI formula से अगर result 18.5 से 24.9 तक हो तो बधाई। आपका वजन सही है। 

अगर BMI 18.5 से कम है तो वजन कम है। अगर BMI 25-29.9 के बीच है तो ये overweight होने का indication है। 30 से ज्यादा BMI obesity indicate करता है। ऊपर के example से बताइए कि क्या राजू overweight है? 

ये method 18-65 years तक की age group के लिए workable है। अगर आप इस age group में नहीं आते या कोई specific age के लिए BMI जानना चाहते हैं तो कमेंट section में बताएं। 

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपने यह पता लगा लिया कि आपका सही वजन क्या होना चाहिए। अब जानते हैं कि वजन कम कैसे करें और पतले लोग वजन कैसे बढ़ायें? 

वजन कम कैसे करें?

आपने वजन कम कैसे करें इसके सैकड़ों तरीके पढ़े और आजमाए होंगे। हम आपको इतने easy tips देंगे जिसे आप अपने रोज के रूटीन में follow कर सकते हैं। 

समस्या ये होती है कि आप जोश में आकर दो-चार दिन कोशिश तो करते हैं पर फिर सारा उत्साह ठंडा पड़ जाता है। ये बात अच्छी तरह समझ लीजिए कि कोई overnight कोई भी चमत्कार नहीं हो सकता। आपको patience और motivation बनाकर रखना होगा।

आगे पढ़िए वजन कम कैसे करें- कुछ आसान टिप्स 

  • पानी और लिक्विड ज्यादा पिएं। इनसे पेट भरा रहता है और खाना कम खाया जाता है। इस मौसम में तो वैसे भी ज्यादा liquid लेना बहुत अच्छा रहता है।
  • बाहर का खाना बंद कर दें। ये खाना tasty तो लगता है पर इसमें बहुत ज्यादा तेल, मसाले डाले जाते हैं जो नुकसानदायक होते हैं।
  • अपना हर काम खुद करें। अपने कपड़े धोएं, iron करें। Dishes साफ करें। इससे आपका मन भी लगा रहता है और आसानी से कैलोरी भी burn की जा सकती हैं।
  • जिस तरह वजन कम होने के पीछे कुछ health conditions होती हैं उसी तरह वजन बढ़ाने में भी इनका हाथ होता है। अगर आपको hypothyroidism, diabetes जैसी बीमारियां हैं तो अपना सही इलाज कराएं।
  • Stress eating भूलकर भी न करें। अगर आप इससे खुद को रोक नहीं पा रहे तो food option चेंज कर दीजिए। मुरमुरा और चिवड़ा better alternative है cookies और pastries का।
  • खाते वक्त पूरा attention खाने को दें। मोबाइल चलाते हुए या टीवी देखते हुए खाने पर आप overeating करने लगते हैं। 

पतले लोग वजन कैसे बढ़ायें

दोस्तों ऐसा नहीं है कि लोग ज्यादा वजन से परेशान हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बहुत दुबले-पतले होते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। आइये जानते हैं पतले लोग वजन कैसे बढ़ायें इसके कुछ आसान टिप्स 

प्रोटीन का इस्तेमाल करें

प्रोटीन से muscles build होती हैं। आपको खाने में दालें, सोयाबीन, दही, dry fruits, ब्रोकली, दूध जैसी चीजें शामिल करें। इनमें अच्छी quantity में प्रोटीन पाया जाता है। 

मांसाहारी लोगों के लिए चिकन और egg, प्रोटीन के अच्छे source हैं। 

कुछ लोग body building के लिए बाजार में मौजूद प्रोटीन पाउडर या शेक का बिना सोचे-समझे use करने लगते हैं। ऐसे किसी भी product का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के न करें। 

स्वास्थ्य का ध्यान रखें

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप खाना सही तरह से खाते हैं पर किसी बीमारी की वजह से वह शरीर को नहीं लगता। उदाहरण के लिए worms या कोई chroninc disease जैसे कि hyperthyroidism.

इसलिए जब तक इसका सही इलाज न कराया जाए अच्छी सेहत नहीं पाई जा सकती। इसके लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

Stress और overthinking बंद करें

तनाव और चिंता बहुत सी बीमारियों को न्यौता देती है। इनसे भूख भी मर जाती है और nutrition पर भी असर पड़ता है। अगर आपको भी ऐसी आदतें हैं तो इनको तुरंत दूर करिए। भूख बढ़ाने और digestion ठीक करने वाली चीजें खाएं

अगर आपको भूख न लगती हो या digestion ठीक न रहता हो तो आप भुना जीरा और पुदीना डालकर छाछ पिएं। यह digestion ठीक करता है और इससे भूख भी अच्छी लगती है।

इसी तरह अदरक को कूटकर उसमें काला नमक और अजवाइन मिलाकर सुखा लें। इसका चौथाई चम्मच खाने से पहले लें। इससे भी भूख normal होने लगती है। 

अच्छी सेहत बनाने के उपाय

अब तक आपने जान लिया है कि वजन कम कैसे करें और पतले लोग वजन कैसे बढ़ायें। अब जानिए अच्छी सेहत कैसे बनायें इसके कुछ उपाय। दोस्तों अच्छी सेहत बनाने के ये उपाय बहुत ही simple हैं। 

भरपूर नींद लें

सबसे आसान तरीका है sleep cycle ठीक कर लीजिए। Scientifically proven है कि नींद पूरी न होने पर भूख से related hormones का level गड़बड़ हो जाता है और आप overeating करने लगते हैं। इसलिए 7-8 घंटे की भरपूर नींद लीजिए और सोने-जागने का समय fix रखिए। 

खान-पान पर ध्यान देना है अच्छी सेहत बनाने का उपाय

आप खान-पान का परहेज रखना चाहते हैं पर fridge खोलते ही जीभ बगावत कर देती है तो कोई बात नहीं। आप फ्रिज में रखी cold drink की bottles को छाछ, नारियल पानी, आम पना से replace कर दीजिए।

इसी तरह fried और baked चीजों की जगह fruits और sprouts रख दीजिए और फिर देखिए कमाल।

इन दिनों ज्यादातर सबका वक्त घर पर गुजरता है। जाहिर है थोड़ी-थोड़ी देर में kitchen का चक्कर लगता होगा। अगर वहां रखे chips के पैकेट आपको ललचा रहे हैं तो उनमें chips की जगह थोड़े भुने चने और मखाने रख दीजिए। 

आपको ये बातें बचकानी लगती होंगी पर एक बार आजमाकर देखिए। कुछ दिनों में आप दूसरों को यही सलाह देने लगेंगे। 

नशे से दूरी बना लें

जिन लोगों को सिगरेट, शराब या किसी तरह का नशा करने की आदत होती है उनके लिए अच्छी सेहत पाना नामुमकिन होता है। नशा पूरे शरीर को नुकसान पंहुचाता है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर दिमाग और digestive system पर होता है।

इसलिए अच्छी सेहत बनाने के लिए नशा बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। 

अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ आसान योगासन 

आप पढ़ रहे हैं अच्छी सेहत कैसे बनायें। अब आपको अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ आसान योगासन बताते हैं।

  • प्राणायाम (Pranayama)
  • सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)
  • ताड़ासन (Tadasana)
  • नावासन (Navasana)
  • वज्रासन (Vajrasana)
  • सुखासन (Sukhasana)

आप ध्यान रखिए कि किसी भी अभ्यास को एक अच्छे और trained guide के supervision में ही करें। अगर आपको कोई health issue हो जैसे gout, back pain, asthma या फिर pregnancy हो तो बिना डॉक्टर से सलाह लिए कोई कदम न उठाएं। 

Disclaimer

हम स्पष्ट कर दें कि इस article अच्छी सेहत कैसे बनायें में दी गई information, medical articles पर based है। हमारी पूरी कोशिश रही है कि हम आपको accurate information दें।

हर इंसान की health condition अलग-अलग होती हैं। इस वजह से जरूरी नहीं कि एक ही remedy सबको बराबर असर करे। अगर आप ऊपर बताए तरीकों में से कुछ आजमाना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर consult करें। कोई भी सलाह या सुझाव, डाॅक्टर के consultation का replacement नहीं है। 

Conclusion

इस आर्टिकल अच्छी सेहत कैसे बनायें को पढ़कर आपने जाना आपका सही वजन क्या होना चाहिए?

BMI कैसे calculate करें? क्या होता है ideal BMI, वजन कम कैसे करें, पतले लोग वजन कैसे बढ़ायें, अच्छी सेहत बनाने के आसान उपाय और अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ योग।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। ये article आपको कैसा लगा हमें comment section में जरूर बताएं। अगर और किसी topic पर जानकारी चाहते हों तो भी बिना hesitation कमेंट कीजिए।

हमारे home page पर technology, motivation और heath niches पर बहुत से अच्छे articles हैं। आप एक बार visit करें। इसी तरह की new updates के लिए हमें subscribe करें और इस आर्टिकल को अपने friends और social media पर share करना न भूलें।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
77 Shares
Copy link