Amazon से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में घर बैठकर online पैसे कमाने का चलन तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है और इसी वजह से हमने भी सोचा कि क्यों ना आज के इस लेख में हम आपको Amazon से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दें।

जी हाँ आपको यह जानकार जरूर आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन हम आपको बता दें, कि Amazon महज एक दुकान नहीं है, जहाँ से आप केवल सामान खरीद सकते हैं बल्कि आप Amazon के सही इस्तेमाल से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। 

जैसा कि आप सब जानते हैं, कि आज दुनिया की तमाम online shopping sites customers को अपनी और आकर्षित करने के लिए कई अलग-अलग तरीके अपनाती है जिनमें से सबसे popular तरीका affiliate marketing है।

खासकर बड़ी बड़ी companies या online shopping websites affiliate marketing के इस्तेमाल से अपने customers increase करती है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है, कि लोग घर बैठे affiliate program join करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन हम यहां आपको affiliate marketing के अलावा कुछ और तरीके बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप वाकई में Amazon से पैसे कमा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Amazon से पैसे कैसे कमाए?

Amazon से पैसे कैसे कमाए

Amazon जैसे सबसे बड़े और popular online shopping sites से पैसे कमाने के लिए हम यहाँ 4 सबसे बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप Amazon से घर बैठे unlimited पैसे कमा सकते हैं।

जैसा कि आप सब जानते हैं, कि बदलते दौर के साथ आज online कार्य करना बहुत ही आम बात हो गई है। इसी वजह से Amazon से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा problems भी नहीं झेलने होंगे। 

तो आइए फिर जानते हैं कि Amazon से पैसे कमाने के लिए वह 4 top idea’s कौन-कौन से हैं – 

1. Amazon पर समान बेच कर

Amazon seller program
Amazon seller program

Amazon से पैसे कमाने का सबसे पहला और शानदार तरीका है Amazon पर सामान बेचने का। जी हाँ online shopping websites पर कई ऐसे products मौजूद होते हैं, जो सिर्फ online ही मिल सकते हैं, ऐसे में उन products को Amazon पर बेचने के लिए Amazon seller program join करना होता है। 

Amazon seller program के जरिए आप अपनी दुकान या showroom को सबसे बड़े online shopping websites यानी Amazon पर ला सकते हैं। जिससे आप अपनी दुकान या showroom के products को Amazon के जरिए online sell कर सकते हैं।

आपको बता दें कि Amazon seller program join करने के लिए और Amazon पर अपनी दुकान खोलने के लिए amazon आपसे से कुछ commission लेगा। लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा, कि आप अपने products को offline के साथ साथ online भी sell कर सकते हैं जिससे आपके business को काफी profit होगा।

अब तक Amazon seller program से कई लोग जुड़ चुके हैं जिनमें से retailer, manufacturer, handicraft products बनाए वाले, वैसे कारीगर जो मूर्तियां बनाते हैं, चित्र बनाते हैं, paintings design करते हैं या cards बनाते हैं इत्यादि मुख्य है। 

2. Amazon Kindle join करके

Amazon Kindle Join
Amazon Kindle Join

यदि आप एक writer है या आपको किताबें पढ़ने का काफी शौक है। तो आपको Amazon Kindle के बारे में जरूर जानकारी होगी, क्योंकि यह writers, poet, philosophers, या अन्य professional experts को अपनी पुस्तक, short stories या articles इत्यादि publish करने का अवसर प्रदान करती है। 

जी हाँ और सबसे अच्छी बात तो यह है, कि Amazon Kindle direct publishing की facilities provide करता है यानी कि आप इस पर किताबे, short stories, poem इत्यादि लिखकर महज 5 मिनट से भी कम समय में online publish कर सकते हैं

आपके द्वारा publish किए जाने के बाद आपकी पुस्तक Amazon के जरिए 24 से 48 घंटों के अंदर Amazon की global network पर online sell करने के लिए तैयार हो जाती है।

सबसे अच्छी बात तो यह है, कि आप अपनी पुस्तक की कीमत अपने अनुसार तय कर सकते हैं amazon Kindle आपकी पुस्तक को बेचकर आपके PayPal account या तो आपके bank account में direct पैसे transfer कर देता है। 

Amazon Kindle पर पुस्तकों की कुछ काफी महत्वपूर्ण और popular categories मौजूद है, जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है। जैसे कि – non-fiction, comics, short stories, technology, education, science, fiction, fantasy, adventures, novels, शायरी इत्यादि शामिल है। 

3. Amazon Affiliate Marketing के जरिए

Amazon से पैसे कैसे कमाए
Amazon Affiliate Program

Amazon affiliate marketing के बारे में तो लगभग सभी लोगों को पता है। यह Amazon से पैसे कमाने का अब तक का सबसे best और आसान तरीका है। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती और पैसे भी अच्छे ख़ासे मिलते है। 

Affiliate marketing के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले affiliate program को join करना होगा। यदि आप भी Amazon affiliate program join करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए link पर click करके सबसे पहले अपना account बनाकर Sign-in कर ले।

Amazon affiliate program 

Sign-in करने के बाद आपको यहां उन products को select करना है, जिसके बारे में आपको अच्छी तरह से जानकारी हो और आपको ऐसा लगता हो कि आप उस products को आसानी से market में बेच सकते हैं। 

Products select करने के बाद आपको उन products की link provide की जाएगी जिसे आपको अपने तमाम social media sites जैसे Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp इत्यादि पर share करना होगा।

इतना ही नहीं यदि आपके पास आपका खुद का YouTube channel या website है तो आप वहां भी अपने product के link को share कर सकते हैं।

जब आपके द्वारा share किए गए link से कोई भी व्यक्ति product को खरीदता है, तो आपको उस product के price पर 2% का commission company की ओर से दिया जाएगा यानी कि आपके द्वारा share किए गए link से जितने ज्यादा customers product खरीदेंगे करेंगे उतने ही ज्यादा commissions आपको प्राप्त होंगे। 

4. Amazon mTurk में join होकर 

Amazon mTurk यानी कि Amazon mechanical Turk एक ऐसा program है, जो online work करने के लिए एक ऐसा platform provide करता है जिससे जुड़ कर लोग घर बैठे online पैसे कमा सकते हैं। 

यदि आप Amazon mTurk join करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले Amazon mTurk पर अपना account बनाना होगा और फिर एक test देना होगा। जी हाँ यदि आप इस test में पास हो जाते हैं, तो आप Amazon mTurk पर कार्य कर सकते हैं। 

यदि कार्य की बात की जाए तो amazon mTurk members Amazon से जुड़े सभी companies के लिए कार्य करते हैं। वहां उन्हें products की full information इकट्ठा करना होता है, duplicate products की जाँच करना, social media पर videos upload करना, products को promote तथा पुराने post को delete करना जैसे कार्य इनमें शामिल है। 

तो यदि आप भी amazon mTurk join करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए link पर click करके आप अपना account इस पर बना सकते हैं तथा Amazon member बन कर audio data transcription और data analysis जैसे कार्यों में भी सहयोग करके पैसे कमा सकते हैं। 

Amazon mTurk Program 

अंतिम शब्द 

तो आज के इस लेख में हमने आपको Amazon से पैसे कैसे कमाए के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। और मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी helpful भी रहा होगा। 

लेकिन इस लेख को पढ़ने के बावजूद यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हैं या इस लेख से संबंधित अपनी कोई राय हम तक पहुंचानी है, तो आप हमें नीचे comment section में comment करके बता सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों और विभिन्न social media sites जैसे Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि पर जरूर share करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को Amazon से पैसे कमाने के top ideas के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी घर बैठे Amazon से ढेर सारे पैसे कमा सकें।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
2 Shares
Copy link