iPhone Vs Android Phone – कौन सा Smartphone सबसे बेहतर है?

आज हम बात करने वाले हैं, iPhone (iOS) Vs Android (android ) Phone यानी कि हम जानेंगे iPhone और Android Phones के बीच क्या अंतर है ? जैसा कि हर कोई जानता है आज के समय में सभी लोग mobile का phone का उपयोग करते है। 

जिसमे सबसे ज्यादा उपयोग android phone का होता है, और इसके साथ ही आज iPhone का भी इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है। लेकिन आज भी बहुत से लोग इस बात को लेकर confused होते हैं, कि उन्हें कौन सा Smartphone खरीदना चाहिए? कौन सा स्मार्टफोन ज्यादा बेहतर होता है?

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज हम आपको iPhone करें। तो यदि आप भी जाना चाहते हैं, iPhone (ios) Vs Android (android ) Phone के बारे में तो इस post को अंत तक जरूर पढ़ें।

कितने प्रकार के phone होते है 

आपको बता दे की वर्तमान में मुख्यता तीन platforms के mobile ज्यादा प्रचलित है, जिसमे Android, iOS और Windows है। आप इन तीनो में से किसी का भी उपयोग कर सकते है। लेकिन आपको बता दें कि इन तिन में काफी अंतर होता है। 

बहुत ही कम लोग Windows प्लेटफार्म के mobiles इस्तेमाल करते हैं। दरअसल सबसे ज्यादा लोग Android और iOS ( iPhone OS) system का ही उपयोग करते है। अब आपको बता दे की iPhone का Operating System और android का operating system दोनों अलग अलग होते है। 

इन दोनों के मामले में कुछ लोगों को लगता है की Android और iPhone Similar हैं, लेकिन यह दोनों से बिलकुल अलग होते है और उनकी विशेषता भी एक दूसरे दूसरे बहुत अलग होती है। 

इसलिए लोगो के बिच यह तय कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है, की उनके लिए आखिर कौन-सा Smartphone Best रहेगा Android Phone या फिर iPhone। 

iPhone Vs Android Phone के बिच अंतर

iPhone Vs Android Phone – कौन सा Smartphone सबसे बेहतर है?

हम आपको यहां iPhone और Android Phone ( iPhone (ios) Vs Android (android ) Phone) के बिच होने वाले उन तमाम अंतर के बारे में बताने जा रहे है।

जिसके माध्यम से आप इन दोनों smartphone के बिच के अंतर को आसानी से समझ सकते है और यह निर्णय ले सकते है, की आपको इन दोनों में से किस Smartphone का इस्तेमाल करना चाहिए। दोनों तरह के phone में कुछ विशेष अंतर पाए जाते है, जेसे – 

  1. Android phone Google का product है, जबकि iPhone Apple द्वारा विकसित किया गया operating system है। 
  2. Customer services की बात करे तो mobile में किसी तरह की समस्या आने पर आप iphone को किसी भी Apple store से ठीक करवा सकते है, लेकिन android में समस्या आने पर आपको उस phone निर्माता कम्पनी के पास ठीक करवाना होता है, जो अलग अलग होती है। 
  3. Android phone Google के operating system android के साथ कार्य करता है, वही iPhone Apple के iOS के operating system पर कार्य करता है। 
  4. Android के operating system में आपको hang होने की समस्या आ सकती है, जबकि iPhone में इस तरह की कोई भी समस्या नही आती है। 
  5. Android पर आप Google play store से application को download कर सकते है, जबकि ios पर आपको iphone store से application download करना होता है। 
  6. अब camera की बात करे तो, iPhone की camera quality android की camera quality की तुलना में बेहतर होती है। 
  7. iPhone को कोई भी user boot नही कर सकता है, वही android को boot करना बहुत आसान होता है। 
  8. अगर दोनों की price को देखे तो android, iPhone के मुकाबले में काफी सस्ते होते हैं। क्योंकि इसके features अलग अलग होते है।
  9. Android phone में आप अपने अनुसार customize कर सकते है, जबकि iPhone के function को customize नहीं किया जाता है। 
  10. यदि हम इसके operating system की बात करे तो android का पुराने phone पर नया operating system काम नहीं करेगा, लेकिन iPhone का latest operating system उसके सभी iPhone में कार्य करते है। 
  11. Android में आप सभी तरह के game को खेल सकते है, जबकि iPhone में उन्ही game को खेला जा सकता है, जिनको iOS phone के लिए बनाया गया हो। 
  12. iPhone में long battery backup के लिए ज्यादा option नहीं मिलते है, वही android में आपको कई तरह के phone मिलते है, जिसमे ज्यादा और कम battery backup उपलब्ध रहता है।
  13. Android phone आपको Multi-tasking की सुविधा प्रदान करता है, जबकि iPhone में ऐसा करना संभव नहीं होता है।

कौन सा Smartphone सबसे बेहतर है, किसको चुने –

जैसा कि हमने आपको दोनों ही Smartphones के बिच के अंतर को अच्छी तरह से समझाया है। उम्मीद करते है, कि आपको यह अच्छी तरह से समझ आ गई होगी। तो चलिए जानते है, कि कौन सा Smartphone choose करना ज्यादा बेहतर होगा।

यदि हम दोनों ही Smartphones की तुलना सुरक्षा के अनुसार करते है, तो iphone आपको कही ज्यादा सुरक्षा प्रदान करता है। android में सुरक्षा विशेषता कम होती है। लेकिन android में अन्य कई तरह की विशेषताएं पायी जाती है, जो कि आपको ios में नही मिलती है। 

अगर आप Apple phone को खरीदने में सक्षम है, तो निश्चित तौर पर यह एक बेहतर विकल्प आपके लिए साबित होगा। वही दूसरी ओर आप android में कई नए version को खरीद सकते है, जो आपको कई बेहतर सुरक्षा विकल्प कम दामो में प्रदान करते है। आप अपनी जरूरत के अनुसार इनमे से चयन कर सकते है। 

Performance के आधार पर कौन सा phone best है

यदि हम दोनों phone के Performance की बात करे तो Android के ज्यादातर mobiles में आपको hanging problems जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि android में Low Ram होने के कारण ऐसी समस्या अक्सर आती है।

और इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा apps के साथ Multi-tasking कामो के लिए किया जाता है। तो ऐसे में यह समस्या आना आम बात है।

वही ios phone में आपको इस तरह की समस्या नही मिलती है। इसका मुख्य कारण hardware में विविधता है, जो की iPhones खुद ही manufactur करता है और स्वयं का operating system उपयोग करता है।

लेकिन इसमे Multi-tasking जैसे कामो को नही किया जा सकता है, इसलिए यह कार्य करने में भी ज्यादा fast होता है। किसी भी तरह के कार्यो को करने के दोरान iPhone का Performance कभी कमजोर नहीं होता है। 

अंतिम शब्द –

हमने आपको यहा पर iPhone (ios) Vs Android (android ) Phone के बिच के अंतर और आपको इन दोनों में से किसका चुनाव करना चाहिए इसके बारे में पूर्ण जाकारी उपलब्ध करवाई है।

दोस्तों आपको बता दे, की iPhone Vs Android Phone दोनों ही अपनी जगह पर best phone है और पूरी दुनिया में इन दोनों को ही काफी बड़ी मात्रा में उपयोग किया जा रहा है।

इसलिए आप अपनि आवश्यकता के अनुसार किसी का भी उपयोग कर सकते है। और यदि इससे सम्बन्धित कोई अन्य सवाल हो तो आप हमे कमेंट जरुर करे।

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link