Call Barring क्या है? Call Barring Meaning in Hindi 2024
Share this

Call Barring क्या है? Call Barring Meaning in Hindi 2024

Rate this post

क्या आप जानते है, कि Call Barring क्या है या कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है? दरअसल Call Barring एक Mobile Feature है, जो कि हर तरह के Mobile phones में देखने को मिलते हैं। 

हालांकि Call Barring का अधिकतर इस्तेमाल न होने के कारण इस Feature के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है, परंतु यह feature वर्तमान समय में किसी भी Mobile Phone users के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है।

इसलिए इस लेख के माध्यम से हम Call Barring features के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करेंगे। जैसे Call Barring Meaning in Hindi, Call Barring Password और Call Barring kya hota hai? तो चलिए फिर बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं – 

कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है (Call Barring Meaning in Hindi) 

सरल भाषा में कहे तो कॉल बैरिंग का मतलब होता है Phone Calls को रोकना या बंद करना। Call Barring किसी भी मोबाइल Phone का Feature होता है, जिसके अंतर्गत Phone पर आने या जाने वाले Phone Calls को Block किया जा सकता है यानी कि रोका जा सकता है।

इस Feature के माध्यम से किसी भी तरह के Outgoing Calls या International Calls और Roaming Calls को आसानी से Block किया जा सकता है। जैसे कि यदि आप अपने Phone Calls पर Outgoing Calls की सुविधा चाहते हैं, लेकिन Incoming Calls या किसी विशेष Number के Calls नहीं चाहते हैं तो आप इस Feature का प्रयोग कर सकते हैं। 

Call Barring Feature को आप अपने Phone पर कभी भी Activate या Deactivate कर सकते हैं, जीसके बारे में हम नीचे विस्तार से बात करेंगे। कई Smartphone में आपको ‘Call Barring’ के स्थान पर ‘Call Barred’ लिखा हुआ मिलेगा लेकिन आपको बता दें, कि इन दोनों शब्दों का अर्थ बिल्कुल एक होता है।

Call Forwarding क्या है? कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें? फायदे और नुकसान 

कॉल बैरिंग कैसे चालू करें (How to turn on call barring) 

कभी-कभी कोई Unknown Number से बार-बार कॉल करके परेशान करने की कोशिश करता है या कभी कभी हम किसी खास Number के Phone Calls को Ignore करना चाहते हैं, तो ऐसे समय पर Call Barring Feature काफी काम आता है।

लेकिन इस Feature को इस्तेमाल करने के लिए इसे Activate करना या On करना आना चाहिए। इसी कारण हम यहाँ Call Barring Activate कैसे करते हैं के बारे में विस्तार से बात कर रहे हैं। 

1 . यदि आप Android User हैं और आप अपने Phone पर Call Barring Feature On करना चाहते हैं, तो सबसे पहले Call Dial Pad open करें। और ऊपर दिए गए Settings वाले Icon पर Click करें। 

 Call Barring Feature On  - Call Barring क्या है? Call Barring Meaning in Hindi

2 . अब Scroll करते हुए नीचे दिए गए Advance Setting पर Click करें। 

Click on Advance Setting

3 . यहां Scroll करते हुए नीचे जाएं जहां आपको कॉल बैरिंग का Option दिखाई देगा, उसे select कर लें। 

Click on call barring

4 . अब यहां आपको कई Options दिखाई देंगे। इन में से जिस तरह के Phone Calls को Block करना चाहते हैं या रोकना चाहते हैं, उस Option पर Click करें। 

Click on For call barring

5 . Click करते ही आपके सामने Call Barring Activate करने के लिए Password Enter करने का विकल्प आएगा। जहां 4 अंको का Password इंटर करके Ok Button पर Click कर देना है। आमतौर पर ज्यादातर Phone’s में Password पहले से ही Default Set होता है, जो की “0000” ही होता है। 

Activate Call Barring make password

इतना करते ही आपके Phone में Call Barring का Feature Activate हो जाएगा और यह तब तक Activate रहेगा जब तक आप इसे स्वयं Deactivate ना कर दें। 

कॉल बैरिंग को कैसे बंद (निष्क्रिय) करें (How to deactivate call barring) 

यदि आपके Phone में Call Barring का Feature Activate है और आप उसे Deactivate करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए steps को ध्यानपूर्वक follow करें – 

1 . जिस तरह से कॉल बैरिंग Feature Activate करने के लिए आपने कॉल Settings में जाकर Call Barring का Option Select किया था, इसी तरह Call Barring को निष्क्रिय यानी deactivate करने के लिए भी Call Barring में जाकर सबसे नीचे दिए गए ‘Cancel All) के विकल्प पर Click करें। 

Click on cancel all for  deactivation

2 . यहां Click करने के बाद आपको 4 अंको का Call Barring Password Enter (0000) करना है। जिस तरह Call Barring Activate करने के लिए अपने 4 अंको का Password Enter किया था। जिसके बाद नीचे दिए गए Ok Button पर Click कर दें। 

Enter Password Call Barring

इतना करते ही आपके Phone पर एक्टीवेट कॉल बैरिंग का Feature Deactivate हो जाएगा। जीसके बाद आप पहले की तरह ही हर किसी का Phone Calls रिसीव कर सकते हैं। 

कॉल बैरिंग के फ़ायदे (Advantages of Call Barring) 

मोबाइल Phone पर Call Barring का Features Activate करने के कई अनगिनत फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम यहां बात करने वाले हैं। जैसे की –

  • यदि कोई व्यक्ति बार-बार आपको अलग-अलग किसी Unknown Number से Phone कॉल कर रहा है और आप उसे व्यक्ति से बात नहीं करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने Phone की Call Barring Feature का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने बिजी शेड्यूल के कारण या कोई और वजह से आप अपने Number पर उस समय किसी भी International कॉल को रिसीव करने की स्थिति में नहीं है, तो आप ऐसी स्थिति में Call Barring के International कॉल के Feature का इस्तेमाल करके सभी International Calls को Block कर सकते हैं। 
  • यदि आप कोई ऑफिस मीटिंग में है या किसी पर्सनल कार्य में व्यस्त है और उसे समय आप अपने Phone पर कोई भी Incoming कॉल नहीं चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में भी आप Call Barring Feature का प्रयोग कर सकते हैं। 
  • यदि किसी कारण से आपको अपना Phone कहीं छोड़ना पड़ जाता है, तो ऐसी स्थिति में भी आप कॉल बैरिंग Feature का इस्तेमाल करते हुए अपने Phone की सभी Incoming और Outgoing Calls को Block कर सकते हैं ताकि आपके Phone का कोई भी गलत इस्तेमाल न कर सके। 
  • Roaming charges से बचने के लिए भी आप Call Barring सुविधा का आनंद ले सकते हैं। जी हां यदि आप किसी दूसरे स्टेट में है और वहां आप Roaming charges से बचना चाहते हैं तो आप अपने Phone पर आने वाले सभी Roaming Calls को Block कर सकते हैं।

कॉल बेरिंग पासवर्ड चेंज कैसे करें (How to change Call Barring Password) 

यदि आप चाहे तो अपने Phone के Call Barring का Password change कर सकते हैं और अपने मर्जी अनुसार कोई भी 4 अंको का Password रख सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए steps को follow करें –

1 . सबसे पहले तो Call Setting Option में जाकर Call Barring विकल्प का चुनाव करें जिस तरह Call Barring Activate और Deactivate करने के लिए आपने Call Barring Option का चुनाव किया था।

2 . अब यहां आपको सबसे नीचे ‘Change barring password’ का एक Option दिखाई देगा, जिस पर Select करें। 

Change barring password

3 . Select करते ही Screen पर आपको तीन खाली box दिखाई देंगे, जिसमें सबसे ऊपर आपको पुराना Password Enter करना है और फिर जो Password आप रखना चाहते हैं वह Password Enter करें और फिर उसी Password को कंफर्म करने के लिए तीसरी बार box में Enter करें और अंत में नीचे दिए गए ओके Button पर Click कर दें।

image 7

इतना करते ही Call Barring का Password सफलतापूर्वक change हो जाएगा। ऐसा करने से आपके Phone पर आपके अलावा कोई भी Call Barring Feature को Activate या Deactivate नहीं कर सकता है। 

अंतिम शब्द

आज के इस पोस्ट में हमने जाना की Call Barring क्या है या कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है। साथ ही साथ यहां हमने आपको Call Barring के फायदे और Call Barring Deactivate और Activate करने के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

उम्मीद करते हैं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। हालांकि इसके बावजूद यदि आपको इस लेख से संबंधित और अधिक जानकारी चाहिए या आप कुछ पूछना चाहते है, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से आप अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं।

FAQs On Call Barring Meaning in Hindi

कॉल बैरिंग क्या है?

कॉल बेरिंग मोबाइल Phone का एक Feature है, जिसके माध्यम से आपके Phone पर सभी तरह के Outgoing Incoming International और Roaming Phone Calls को ब्लॉग या रोका जा सकता है।

कॉल बैरिंग के लिए 4 अंको का Password क्या है?

Call Barring के लिए 4 अंको का Password पहले से ही Mobile Phone में Default होता है, जो की है ‘0000’

सैमसंग में कॉल बैरिंग ऑप्शन क्या है?

सैमसंग में भी Call Barring का Option अन्य मोबाइल Phone’s की तरह ही होता है। जिसका कार्य किसी भी तरह के Outgoing Incoming International Phone Calls को Block करना होता है।

कॉल बेरिंग का मतलब क्या होता है?

कॉल बेरिंग का मतलब होता है,Calls को रोकना अर्थात Block करना।

क्या ‘Call Barring’ और ‘Call Barred’ का मतलब एक ही होता है? 

जी हां बिल्कुल Call Barring और Call Barred दोनों का मतलब एक ही होता है किसी किसी Phone में Call Barring लिखा होता है तो कहीं-कहीं Call Barred लिख जाता है। 

About Author
मेरा नाम Asif Ansari है। मैं एक Professional WordPress developer हूँ और Blogging मेरा Passion है। मुझे Technologies में गहरी रुचि है, मेरा उद्देश्य है, कि मैं अपने ज्ञान और कौशल की मदद से लोगों तक Technology, Education और Gaming से संबंधित Latest जानकारी पहुँचा सकूं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!