Dubai में जॉब कैसे पाए? Dubai Mein Job Kaise Paye
Share this

Dubai में जॉब कैसे पाए? Dubai Mein Job Kaise Paye

5/5 - (1 vote)

क्या आप दुबई में नौकरी पाना चाहते हैं? लेकिन आपको यह नहीं समझ आ रहा कि आखिर Dubai में जॉब कैसे पाए? तो यह लेख बिल्कुल आपके लिए ही है, क्योंकि हम यहां इसी विषय के बारे में विस्तार पूर्वक बात करने वाले हैं। 

तो चलिए फिर बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं, दुबई में नौकरी के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें या दुबई में नौकरी के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है –

दुबई में नौकरी कैसे पाएं

दुबई एक Global City है, जो दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अब चाहे वह घूमने फिरने के लिए हो या फिर कामकाज के लिए। 

दरसल दुबई अपनी समृद्ध संस्कृति, जीवंत अर्थव्यवस्था और उच्च जीवन स्तर के लिए विश्व भर में जाना जाता है। इतना ही नही कई लोगों का तो इस देश में नौकरी करने का सपना होता है और इसके पीछे भी कई कारण हैं, जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे ।

हालाँकि दुबई में नौकरी पाने के कई अंगिनत तरीके भी हैं, लेकिन यहाँ नौकरी पाना इतना भी आसान नही होता, इसके लिए कई चुनौतीपूर्ण Process से गुजरना पड़ता हैं। 

दुबई में नौकरी पाने के लिए तैयारी कैसे करें

दुबई में नौकरी पाने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जैसे कि – 

  • दुबई में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले अपने Skills पर ध्यान दें और यह सुनिश्चित करें, कि आप अपने किस Skills या Experience के आधार पर Job पाना चाहते हैं। 
  • अपना Resume और Cover letter update करना बिल्कुल भी ना भूले। किसी भी अच्छी Company में Job पाने के लिए सबसे पहले अपना Resume update करना होता है और फिर Cover letter तैयार करना होता है, ऐसा करने से एक अच्छी नौकरी मिलना संभव हो पता है। 
  • Online apply करें बहुत से ऐसी website मौजूद है, जहां पर जाकर अपना Resume अपलोड करें और Online दुबई की अलग-अलग Company में Job के लिए Apply करें।
  • Networking बनाएं, यदि दुबई में आपके परिवार से कोई लोग या आपका दोस्त रहता है, तो आप उनसे Contact करें और वहां के बारे में जाने और पता करें कि वो वहाँ की कोई अच्छी Company के बारे में जानते हैं या नहीं। इसके अलावा आप LinkedIn या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपना नेटवर्किंग बना सकते है।
  • अंग्रेजी भाषा पर ध्यान दें। दरअसल दुबई में अरबी भाषा बोली जाती है लेकिन वहां विभिन्न देशों से लोग आते हैं, इस वजह से Company में ज्यादातर अंग्रेजी भाषा का ही इस्तेमाल किया जाता है। यानी कि प्रोफेशनल तौर पर वहां इंग्लिश भाषा ही बोली जाती है। इसलिए वहां काम करने के लिए इंग्लिश भाषा अच्छे से आनी चाहिए।

दुबई कंपनी जॉब्स ऑनलाइन अप्लाई

दुबई में नौकरी पाने के लिए आप Online या Offline दोनों ही तरीके से वहां की अलग-अलग Company में Job के लिए apply कर सकते हैं। 

यदि आप Offline Job के लिए apply करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए टूरिस्ट वीजा के साथ दुबई जाना होगा और वहां रहकर अलग-अलग Company में अपना Resume देना होगा। 

लेकिन यदि आप Online Job Search करना चाहते हैं, तो यहाँ हम कुछ Online websites के नाम बता रहे हैं, जो आपको दुबई में job ढूंढने में मदद कर सकती हैं। जैसे कि –

  • Dubaicareers.ae
  • Gulftalent.com
  • Indeed.com
  • naukrigulf.com
  • Monster myth
  • Linkedin.com
  • Bayt.com

दुबई में नौकरी पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Dubai में जॉब कैसे पाए? Dubai Mein Job Kaise Paye?

दुबई विदेशी शहर है जहां नौकरी पाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है, जिनके बिना किसी भी देश में नौकरी मिलना नाम मुमकिन है। तो आईए जानते हैं, दुबई में नौकरी पाने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है – 

1. Qualification

दुबई हो या दुनिया का कोई भी देश नौकरी पाने के लिए क्वालिफिकेशन यानी योग्यता होना अनिवार्य होता है। दुबई में उच्च स्तर पर नौकरी पाने के लिए प्रोफेशनल डिग्री होना बहुत जरूरी है। लेकिन यदि आपके पास प्रोफेशनल डिग्री नहीं है, तब भी आप दुबई के Company में जॉब अप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन तब आपके पास ग्रेजुएट या 12वीं की डिग्री होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास 12वीं की डिग्री या ग्रेजुएट की डिग्री नहीं है, तो आप वर्तमान समय में दुबई जैसे शहर में जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

2. Passport और Visa

दूसरे देशों में जाने के लिए Passport और Visa का होना जरूरी होता है। यदि आप नौकरी के लिए दुबई जा रहे हैं, तो आपके पास दुबई के पासपोर्ट के साथ-साथ वर्किंग वीजा होना बहुत जरूरी है। यानी कि यदि आपके पास Working Visa नहीं है, तो आप दुबई की Company में job नहीं कर सकते हैं।

3. Skills

दुबई में नौकरी किसी ना किसी Skills के आधार पर ही किया जाता है। यदि आपके पास कोई Professional Degree नहीं है जैसे Engineer, Hotel management आदि। तो आपको कोई ना कोई Skills आना जरूरी है। जैसे Driving, safety आदि। यदि आप के पास कोई skills नही है, तो आपको Job मिल पाना मुश्किल हैं। 

4. Experience

दुबई जैसे शहरों में Experience के आधार पर job मिलना बहुत आसान होता है यानी कि आपके पास किसी काम का Experience Certificate है, तो उसके आधार पर आपको बहुत जल्द किसी अच्छी Company में job मिल सकता है। 

दुबई में लोग नौकरी क्यों चाहते हैं

आमतौर पर Foreign Country में Job पाना कई लोगों का सपना होता है। खासतौर पर Arabian Country के दुबई जैसे बड़े शहरों की बात हो। लेकिन सवाल यह है, कि आखिर दुबई जैसे शहरों में ऐसा क्या है कि लोग वहां जाकर नौकरी करना ज्यादा पसंद करते हैं? 

बता दे, कि दुबई जैसे खूबसूरत शहरों में बहुत सी ऐसी facilities Provide की जाती है, जिससे लोग आकर्षित होते हैं और चाहते हैं, कि वह वही नौकरी करें जिनमें से कुछ के बारे में हम यहां वर्णन कर रहे हैं। जैसे की – 

1. High Salary

दुबई की Company में काम करने वाले सभी employees का खास ख्याल रखा जाता है। चाहे वह किसी भी देश के हो वहां उन्हें Equal Treat किया जाता है। दुबई की Company में काम करने वाले सभी employees की Salary अन्य देशों की तुलना में काफी ज्यादा होती है। 

इतना ही नहीं शानदार Salary के साथ-साथ यहां के employees को Health Insurance, Holidays और Vacations जैसी Facilities भी Provide की जाती है। साथ ही साथ दुबई जैसे महंगे शहर में रहने और खाने का खर्चा भी Free रहता है।

इसके अलावा यदि साल भर में एक बार वहां काम करने वाले employees अपने घर यानी अपने देश जाना चाहते है तो वहां की Company ही उनकी Airline Ticket की Facilities Provide करती है यानी कि आने जाने का सारा खर्चा भी Company का ही होता है।

2. Luxurious Lifestyle

दुबई काफी बड़ा और High Standard City है। यानी की वहाँ का Lifestyle, वहाँ का खान-पान, वहाँ का रहन सहन सब बेहद शानदार है। और सबसे अच्छी बात तो यह है, कि दुबई का Crime rate बिलकुल जीरो है। यानी की वहां Crime ना के बराबर होती है, वहां की पुलिस security बहुत लाजवाब है।

दुबई एक Tax Free City है यानी की वहां Income पर कोई भी Tax नहीं लगता है। आसान भाषा में कहें तो दुबई में कमाए गए सारे पैसे पूरे के पूरे आपके बैंक Account में आते हैं और आपके पास ही रहते है। आपको कहीं भी कोई Tax नहीं देना पड़ता इस वजह से वहां Savings काफी अच्छी खासी हो जाती है।

3. New Opportunities

दुबई एक बड़ा शहर है वहां अलग-अलग देशों से काम करने लोग आते हैं, चाहे वह नौकरी की वजह से हो या फिर कोई Business कारण हो। इस वजह से दुबई में एक बेहतरीन Global Expostiour मिलता है, जिससे कि Career Growth होने के Chances काफी ज्यादा होते हैं।

इसके अलावा सबको पता है, दुबई तेजी से बढ़ता हुआ शहर है। इसलिए दुबई में नौकरी के अवसर अक्सर आते रहते है। वहां आए दिन कोई नई Company खुल रही है, कोई नया Startup हो रहे हैं, जिस वजह से दुबई में नौकरी के अवसर भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

FAQs On Dubai में जॉब कैसे पाए?

दुबई में काम करने के लिए कौन सा वीजा चाहिए?

दुबई में काम करने के लिए यानी की नौकरी करने के लिए वर्कर वीजा का होना जरूरी है। 

क्या भारत से दुबई में नौकरी मिलना संभव है?

जी हाँ बिल्कुल भारतीय नागरिक कंसल्टेंसी के माध्यम से या ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से दुबई में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दुबई में कौन सी भाषा बोली जाती है?

दुबई में अरबी भाषा बोली जाती हैं।

दुबई में मजदूर कितने घंटे काम करते हैं?

दुबई के प्राइवेट सेक्टर कंपनियों में काम कर रहे मजदूरो को दिन में तकरीबन 8 घंटे और सप्ताह में 48 घंटे काम करना होता है

दुबई में रोजगार वीजा के लिए कितने दिन लगेंगे?

सभी documents submit करनें के बाद मंत्रालय दुबई के रोजगार वीजा जारी करने में आम तौर पर 5 working days का समय लगता हैं ।

अंतिम शब्द

इस लेख में हमने उपर जाना की Dubai में जॉब कैसे पाए, दुबई में नौकरी तलाशने की वेबसाइट तथा दुबई में नौकरी पाने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है? 

उम्मीद करते हैं, ऊपर दि गई जानकारी आपके लिए useful रही होगी। और यदि इससे संबंधित आपको और अधिक जानकारी चाहिए, तो कंमेंट के माध्यम से हमें अवश्य बताएं।

About Author
मेरा नाम Asif Ansari है। मैं एक Professional WordPress developer हूँ और Blogging मेरा Passion है। मुझे Technologies में गहरी रुचि है, मेरा उद्देश्य है, कि मैं अपने ज्ञान और कौशल की मदद से लोगों तक Technology, Education और Gaming से संबंधित Latest जानकारी पहुँचा सकूं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!!