एक मोबाइल में दो WhatsApp कैसे चलाएं – 3 New Tricks 2021

क्या आप एक ही Phone पर 2 WhatsApp का प्रयोग करना चाहते हैं? क्या आप अपने पर्सनल लाइफ और काम के लिए दो अलग-अलग WhatsApp अकाउंट चाहते हैं? तो आप सही जगह पर हैं, मेरे दोस्त!

आज आपके लिए इस Article में एक ही मोबाइल पर 2 WhatsApp कैसे चलाएं यह देखेंगे। इसके लिए यहां तीन Method दिए गए हैं। और हां इसके लिए आपको अपने फोन को Root करने की आवश्‍यक्‍ता भी नहीं है।

आज के समय WhatsApp बहुत ही पॉपुलर ऐप हो चुका है इसलिए इसका अपडेट और रोमांचक Tricks आने में वक्त नहीं लगता है WhatsApp की इतनी Popularity होने के बाद लोगों का एक WhatsApp से काम होना बहुत मुश्किल हो रहा है इसलिए हम इस आर्टिकल की मदद से आपको बताएंगे आप एक मोबाइल से दो WhatsApp कैसे चला सकते हैं।

आये जानते किस तरह एक मोबाइल में 2 WhatsApp चला सकते हैं इसके लिए हमे क्या क्या करना पड़ेगा

1. Dual App/Clone app की सहायता से।

आजकल सभी एंड्रॉइड स्‍मार्टफोन में Dual App/Clone app का फीचर्स होता हैं। यदि आपके मोबाइल में यह फीचर हैं, तो आपको एक साथ 2 WhatsApp अकाउंट को चला सकते हैं और इसके लिए आपको किसी थर्ड-पार्टी ऐप की आवश्यकता भी नहीं हैं।

ek mobile mein do whatsapp kaise chalyen
  • इसके लिए इन Steps को Follow करें-
  • सबसे पहले आपको WhatsApp को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा Play Store से।
  • अब अपने पहले नंबर से Register करें।
  • यदि आपके फोन में पहले से ही एक WhatsApp मौजूद हैं, तो सीधे Next Step पर जाएं।
  • अपने फोन की Setting में Dual Messenger में जाएं।
  • कुछ फोन में यह ऑप्‍शन Dual App/Clone app या App Twin नाम का भी हो सकता हैं।
  • आपको कुछ Apps की एक List दिखाई देगी, जिन्हें आप क्‍लोन कर सकते हैं।
  • इस लिस्‍ट से WhatsApp को ऑन करें।
  • आपके फोन पर दूसरा WhatsApp इंस्‍टॉल होगा। इसे अपने दूसरे नंबर से रजिस्‍टर करें।

2. GB WhatsApp डाउनलोड करके।

GB WhatsApp डाउनलोड करके आप एक मोबाइल में दो WhatsApp चला पाएंगे इसके लिए आपको GB WhatsApp डाउनलोड करना होगा। जो इस ऐप का mod वर्जन कहलाया जाता है आपको बता दें mod वर्जन की वजह से आपको यह play store पर नहीं मिलेगा इसे आप Google पर जाकर GB WhatsApp डाउनलोड लिखकर Search करना होगा।

Gb WhatsApp 1

Search करने के बाद आपके सामने बहुत सारे Link आएंगे किसी भी Link पर क्लिक करके आप GB WhatsApp डाउनलोड कर सकते हैं और GB WhatsApp का आनंद पूर्ण रूप से ले सकते हैं इस तरह आप एक मोबाइल में दो WhatsApp आसानी से चला सकते हैं। ध्यान रहे दोनों WhatsApp पर अलग-अलग नंबर होना चाहिए एक नंबर से दो WhatsApp नहीं चलेंगे।

GB WhatsApp के फीचर्स लगभग WhatsApp की तरह ही होते हैं जैसे कि आप WhatsApp में Features यूज करते हैं Video Calling, Voice Calling, मैसेज Forwarding और मैसेज डिलीट एवरीवन वैसे ही GB WhatsApp में भी यूज कर सकते हैं और GB WhatsApp में बहुत सारे एडवांस फीचर्स भी दिए हैं जिसका आप आनंद उठा सकते हैं यूज कर सकते हैं।

3. Parallel Space App की सहायता से।

यदि आपके स्मार्टफोन में Dual App/Clone app या App Twin का ऑप्‍शन नहीं है और अगर आप GB WhatsApp यूज़ करना नहीं चाहते हैं सिर्फ WhatsApp ही यूज़ करना चाहते हैं तो इस Apps की सहायता से Clone app बना सकते हैं तो आप एक ही स्मार्टफोन में 2 WhatsApp का उपयोग करने के लिए Google Play Store से इस थर्ड-पार्टी App को डाउनलोड कर सकते हैं।

parallel space app se ek mobile me 2 whatsapp chlayen 1

डाउनलोड link :- Parallel Space App

  • सबसे पहले ऊपर दिए गए Link से इंस्टॉल करले.
  • इंस्टॉल करने के बाद Open करें.
  • जब आप Start पर क्लिक करेंगे तो कुछ सोशल नेटवर्क जैसे WhatsApp, Facebook or Instagram नजर आएंगे.
  • WhatsApp पर क्लिक करें.
  • WhatsApp पर क्लिक करने से नया और उसी की तरह ka ऐप ओपन होगा.
  • इस ऐप मैं अपना New नंबर जो पहले WhatsApp में यूज ना किया हो रजिस्टर करें.
  • अब दूसरा WhatsApp भी यूज़ कर सकते हैं.

अब इस नए WhatsApp के लिए अपनी जानकारी भरें। बस! आपने अपने फोन पर दो WhatsApp अकाउंट बना लिए है। अब आप Parallel Space App में जाकर अपने दूसरे WhatsApp अकाउंट को यूज कर सकते है। ध्यान रहे दोनों WhatsApp पर अलग-अलग नंबर होना चाहिए।

तो इस तरह आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा। अब आप एक मोबाइल में 2 WhatsApp आसानी से चला पाएँगे और अपने पर्सनल नंबर को सुरक्षित रख सकेंगे। अगर आपको एक मोबाइल में दो व्हाट्स एप डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है या आप इस पोस्ट से सम्बन्धित कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। धन्यबाद !

और भी पढ़ें :-


Share करें :
Asif Ansari

Hello! दोस्तो, मेरा नाम आसिफ अंसारी है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी रहती है यहाँ मैं इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और गेमिंग के बारे में अपनी Knowledge शेयर करता हूँ।

2 thoughts on “एक मोबाइल में दो WhatsApp कैसे चलाएं – 3 New Tricks 2021”

Leave a Comment

error: Content is protected !!!
0 Shares
Copy link